कहर बनकर टूटे रोहित शर्मा, गेंदबाजों ने कराई बल्ले-बल्ले, भारत की जीत की पांच बड़ी वजहें
Sharing Is Caring:

भारत ने पाकिस्तान को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 12वें मैच में 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। भारत ने इससे पहले टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को हराया है।

भारत के पांच गेंदबाजों ने 2-2 विकेट लेकर पाकिस्तान को ऑल आउट करने में अहम भूमिका निभाई। पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में भारत के कप्तान रोहित शर्मा पाकिस्तानी गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे और अपनी पारी के दौरान 6 चौके और इतने ही छक्के लगाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। पाकिस्तान की पारी को 191 रन पर समेटने के बाद भारत ने 30.3 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। यहां हम आपको भारत की जीत की पांच बड़ी बातें बता रहे हैं।

भारतीय गेंदबाजों का कहर
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी सबसे खतरनाक नजर आ रही है। लगातार तीसरे मैच में भारत के गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को ज्यादा बड़े स्कोर बनाने का मौका नहीं दिया है और पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वापसी के बाद से खतरनाक फॉर्म में हैं और विकेट लेने के साथ-साथ रन भी नहीं बनाने दे रहे हैं। स्पिन विभाग में कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा काफी किफायती रहे हैं।

बाबर आजम के विकेट ने बदला मैच का रुख
पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की थी। इमाम उल हक और शकील के बीच 41 रन की साझेदारी हुई थी। इसके बाद कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पारी को संभाला था और बड़े स्कोर की तरफ बड़ रहे थे लेकिन मोहम्मद सिराज ने कप्तान बाबर आजम को क्लीन बोल्ड करके भारत की मैच में वापसी कराई। बाबर आजम के पवेलियन लौटते ही पाकिस्तान की टीम ने 36 रन के अंदर अपने 7 विकेट गंवाए, जिससे भारत ने मैच में मजबूत पकड़ बना ली।

कुलदीप और बुमराह ने मिडिल ऑर्डर को किया ध्वस्त
भारत के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने सऊद शकील और इफ्तिखार अहमद को एक ही ओवर में पवेलियन का रास्ता दिखाया, जिससे पाकिस्तान की टीम बैकफुट पर पहुंच गई। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने मोहम्मद रिजवान को क्लीन बोल्ड करके पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया। रिजवान 49 के निजी स्कोर पर आउट हुए। बुमराह ने शादाब खान को सस्ते में आउट करके पाकिस्तान की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इसके बाद जडेजा ने दो विकेट लेकर पाकिस्तान की पारी का अंत किया।

रोहित शर्मा का खौफ
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी शतक जड़ा था, जिसे देखकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर्स जान गए थे कि पाकिस्तान के लिए रोहित से पार पाना मुश्किल होगा और इस मैच में ऐसा ही हुआ। रोहित शर्मा ने 63 गेंद में 86 रन ठोके, जिससे भारत आसानी से मैच अपने नाम करने में कामयाब रहा।

गेंदबाजों के बाद बल्लेबाजों ने भी दिखाया दम
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। छोटा टारगेट होने के बावजूद भारतीय बल्लेबाज अच्छे माइंडसेट के साथ खेलते हुए नजर आए और बिना किसी दबाव के मैच जल्दी खत्म करने की कोशिश की। शुभमन गिल डेंगू से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं और अच्छी लय में नजर आए। विराट कोहली ने शुरुआती दो मैच में अर्धशतक लगा चुके हैं और आज भी छोटी लेकिन अच्छी पारी खेली। श्रेयस अय्यर का अर्धशतक भारत के लिए राहत की खबर होगी क्योंकि उन्हें विश्व कप में ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *