गाजा में घुस तो गई इजरायली सेना मगर आगे क्या?
Sharing Is Caring:

हमास के खिलाफ जारी युद्ध में इजरायल की सेना गाजा पट्टी में घुस चुकी है। इजरायली सेना ने कहा कि पहली बार उसके पैदल सैनिकों ने गाजा के भीतर घुसकर छापेमारी की। इस आक्रामकता को लेकर अमेरिका ने चिंता जताई है।

यूएस की ओर से कहा गया कि इजरायली सरकार किसी भी समय होने वाले बड़े आक्रमण के नतीजों के लिए तैयार नहीं है। मालूम हो कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को बिना शर्त समर्थन देने का वादा किया हुआ है। जानकारों के मुताबिक, व्हाइट हाउस को डर है कि इजरायल के पास इसका कोई प्लान नहीं है कि गाजा में घुसकर आक्रमण के बाद आगे क्या होगा? इसलिए इजरायलियों को हमास को खत्म करने के मौजूदा टारगेट से परे भी सोचना चाहिए।

इजरायली सैनिकों ने किबुत्ज बीरी के पास गश्त के दौरान एक व्यक्ति को हिरासत में लिया। यह वही जगह है जहां 7 अक्टूबर को सुपरनोवा संगीत समारोह के दौरान हमास आतंकवादियों ने मौज-मस्ती कर रहे 270 लोगों की हत्या कर दी थी। इजरायली सेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसके सैनिक हमास के आतंकवादियों से लड़ने, उनके हथियारों को नष्ट करने और हमास की ओर से रखे गए लापता बंधकों के बारे में सबूत खोजने के लिए गाजा में दाखिल हुए हैं। पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों ने इजरायली इलाकों में घातक हमले किए थे। इसके बाद से ही इजरायल गाजा सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है।

गाजा के 10 लाख लोगों को वहां से चले जाने का आदेश
इजरायल की सेना ने गाजा सिटी में रहने वाले करीब 10 लाख लोगों को वहां से चले जाने का निर्देश दिया है। इसके बाद क्षेत्र में इजरायल की ओर से जमीनी कार्रवाई किए जाने की आशंका तेज हो गई है। निकासी आदेश में गाजा सिटी का हिस्सा भी आता है। इस आदेश के बाद नागरिकों के बीच भारी दहशत है। गाजा सिटी में ‘पैलेस्टीनियन रेड क्रीसेंट’ की प्रवक्ता नेबाल फारसाख ने रुंधे गले से कहा, ‘भोजन के बारे में भूल जाइए, बिजली, ईंधन के बारे में भूल जाइए। इस वक्त की चिंता बस यही है कि क्या आप जिंदा रहने वाले हैं।’ गाजा को खाली करने के आदेश पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की अभी तक प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि, जानकारों ने बताया कि बाइडन की टीम ने इजरायल की इस तरह मांग पर चिंता जाहिर की है। अमेरिका इजरायल का समर्थन करने की इच्छा रखता है मगर मौजूदा स्थिति और भी पेचीदा होती जा रही है।

इतनी बड़ी संख्या में लोगों का जान बचाकर भागना घातक
संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों का जान बचाकर भागना घातक साबित हो सकता है। वहीं, हमास ने इजरायली सेना के इस निर्देश को खारिज कर दिया और लोगों से अपने घरों में रहने को कहा है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि यह असंभव है कि ऐसा अभियान बिना मानवीय त्रासदी के पूरा हो जाए।’ उन्होंने कहा कि इजरायल ने एक व्यापक निकासी आदेश जारी किया है जिसमें गाजा की आधी आबादी को 24 घंटे के भीतर क्षेत्र के दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा गया है। मालूम हो कि युद्ध ने पहले ही दोनों पक्षों के 2,800 से अधिक लोगों की जान ले ली है और पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। हाल में इजरायल ने लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला पर भी हवाई हमले किए हैं जिसे देखते हुए व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा हो गई है।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *