चंद्रमा की कक्षा में पहुंचते ही पाकिस्तान के मून मिशन ने भेज दीं ऐसी तस्वीरें, चीन की ली है मदद
Sharing Is Caring:

भारत के चंद्रयान-3 को पिछले साल मिली ऐतिहासिक सफलता के बाद पाकिस्तान ने चीन की मदद से अपना भी मून मिशन लॉन्च कर दिया। पाकिस्तान के iCUBE-Q ने चांद की कक्षा से पहली तस्वीर भेजी है।इन तस्वीरों को उसने चंद्रमा की कक्षा से कैप्चर किया है और इसमें सूर्य और चंद्रमा की फोटोज हैं। iCUBE-Q को पाकिस्तान के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संस्थान और चीन के शंघाई विश्वविद्यालय की मदद से तैयार किया गया है। 8 और 9 मई के बीच खींची गईं तस्वीरें चंद्रमा की सतह की एक झलक दिखाती है। इसमें चंद्रमा के ऊबड़-खाबड़ इलाके और गड्ढों को देखा जा सकता है। वहीं, एक फोटो में सूर्य के साथ पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह को दिखाया गया है। iCUBE-Q मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का भी एक उदाहरण माना जा रहा है। इस मिशन को तीन मई को चीन के हैनान प्रांत से लॉन्च किया गया था और 8 मई को दोपहर 1:14 बजे चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया था।
चंद्रमा पृथ्वी से औसतन 384,400 किमी की दूरी पर है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी सुपारको की प्रवक्ता मारिया तारिक ने ‘डॉन डॉट कॉम’ को बताया कि मिशन की सफल उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (सीएनएसए) में आयोजित एक समारोह में ऐतिहासिक छवियों का अनावरण किया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें आधिकारिक तौर पर बीजिंग में पाकिस्तान के राजदूत को सौंप दिया गया।शून्य से 100 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान में काम करने वाले इस उपग्रह में 7 किलोग्राम का एक मेगापिक्सेल कैमरा है जो बिजली की कमी वाले मिशनों के लिए तैयार किया गया है। आईएसटी में इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. खुर्रम खुर्शीद ने कहा था कि उपग्रह गहरे अंतरिक्ष अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा था, “इसकी सतह-स्तरीय विश्लेषण क्षमताएं, मामूली 1-केबीपीएस पर छवियों को प्रसारित करते हुए चंद्रमा की सतह पर क्रेटर स्थानों, पानी और बर्फ के निशान पर महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करेंगी।” चीनी लैंडर चट्टान और मिट्टी के नमूने एकत्र करेगा, iCube-Q चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए तीन से छह महीने बिताएगा, चंद्रमा की छवियों को कैप्चर करेगा और पृथ्वी पर वापस भेजेगा।
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने पुष्टि की थी कि चांग’ई-6 ने चंद्रमा के चारों ओर घूमते हुए अपनी कक्षा में प्रवेश कर लिया था। इस मिशन के जरिए चंद्रमा के रहस्यमय दूर-दराज वाले इलाके से सैंपल को इकट्ठा करने और फिर धरती पर वापस लाने का काम होना है। आईक्यूब-क्यू ऑर्बिटर में चंद्रमा की सतह की तस्वीरें लेने के लिए दो ऑप्टिकल कैमरे लगे हैं। क्यूबसैट छोटा उपग्रह हैं जो आमतौर पर उनके छोटे आकार और मानकीकृत क्यूबिक डिज़ाइन की विशेषता रखते हैं। इन उपग्रहों का उपयोग शैक्षणिक संस्थानों द्वारा कम पृथ्वी की कक्षाओं में प्रयोगात्मक और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए किया जाता है, आमतौर पर 1,000 किमी से कम की ऊंचाई के साथ।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *