दिल्ली पर प्रदूषण की तगड़ी मार, एक्यूआई 400 के पार, कब से मिलेगी राहत?
Sharing Is Caring:

दिल्ली वालों पर प्रदूषण की तगड़ी मार पड़ी है। राष्ट्रीय राजधानी में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। रविवार को दो इलाकों में यह गंभीर श्रेणी में पहुंच गया।

जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 412 रहा, वहीं नेहरू नगर में 403 दर्ज किया गया। मुंडका इलाके में भी प्रदूषण गंभीर स्थिति के करीब रहा। यहां एक्यूआई 392 दर्ज किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि राजधानी में अगले तीन दिन तक प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में रह सकता है।

आगे भी सताएगा प्रदूषण
राजधानी में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 326 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 265 और शनिवार को 309 था, लेकिन रविवार को यह 326 पहुंच गया। इस कारण अधिकांश इलाकों में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में रहा। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिन तक राजधानी में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। वहीं, छह दिनों के भीतर प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी या खराब श्रेणी के बीच में रहेगा।

इन क्षेत्रों में ज्यादा रहा प्रदूषण
जगह वायु गुणवत्ता सूचकांक
जहांगीरपुरी 412
नेहरु नगर 403
मुंडका 392
न्यू मोती बाग 375
नरेला 370
वजीरपुर 366
द्वारका सेक्टर 8 358
सोनिया विहार 352
नार्थ कैंपस 351

15 दिन तक प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं
फिलहाल, प्रदूषण में कमी आने की संभावना नहीं है। रविवार को हवा दक्षिण-पूर्व एवं उत्तर-पूर्व दिशा से चली। इसकी रफ्तार भी 4 से 8 किलोमीटर रही, जिसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराब नहीं हो सका। प्रदूषण में पीएम 2.5 की मात्रा में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पंजाब एवं हरियाणा में जलाई जा रही पराली के चलते अगले 10 से 15 दिन तक प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में दिल्ली में सुबह के वक्त धुंध छाई रहने की चेतावनी दी है।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *