नेतन्याहू भी आतंकवादी; इजरायल पर बरसा तुर्की, अब कहा- हम भी कर रहे तैयारी
Sharing Is Caring:

 इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के बीच युद्ध लगातार खतरनाक मोड़ लेता जा रहा है। इस जंग में दोनों खेमों से 7800 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इसमें गाजा को ज्यादा नुकसान हुआ है।

इजरायल और हमास की लड़ाई में तुर्की अब खुले तौर पर इजरायल के खिलाफ खड़ा हो गया है। शुक्रवार को एक बड़ी रैली आयोजित करके तुर्की इजरायल को अपना स्पष्ट संदेश दे चुका है। राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल को “युद्ध अपराधी” कहा। एर्दोगन ने कहा कि अगर हमास आतंकवादी संगठन है तो बेंजामिन नेतन्याहू भी आतंकवादी हैं। उन्होंने इजरायल को दो टूक शब्दों में कहा कि हम भी तैयारी कर रहे हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के फिलिस्तीन के समर्थन में रैली का समर्थन करने और इजरायल के खिलाफ बयान देकर दुनिया के सामने नया संकट खड़ा कर दिया है। तुर्की के हल्ला-बोल पर ऐक्शन लेते हुए इजरायल ने अपने राजनयिक को वापस बुला लिया है। रेसेप तैयप एर्दोगन की इस्तांबुल में फिलिस्तीन समर्थक रैली में हजारों प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए टिप्पणी की कि बेंजामिन नेतन्याहू एक आतंकवादी हैं। उन्होंने कहा कि हमास एक मुजाहिदीन संगठन है, जो अपनी मातृभूमि के लिए लड़ रहा है। अगर हमास आतंकवादी संगठन है तो नेतन्याहू भी आतंकवादी हैं। हम दुनिया के सामने आपको युद्ध अपराधी घोषित करते हैं।

नेतन्याहू बोले- अब करो या मरो, जंग का दूसरा फेज शुरू
तुर्की के बयान के जवाब में इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल के पास “दुनिया की सबसे नैतिक सेना” है। नेतन्याहू ने गाजा में चल रही जंग के बीच नेतन्याहू ने करो या मरो की घोषणा करते हुए दूसरे फेज की लड़ाई शुरू करने का ऐलान किया है। हमास द्वारा दक्षिणी इजराइल पर हमला शुरू करने के तीन सप्ताह बाद, इज़रायल ने गाजा पट्टी पर अपने हमलों का विस्तार किया है, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए और 229 लोगों को बंधक बना लिया गया है। इजरायल ने कहा है कि उसकी प्राथमिकता हमास का खात्मा और अपने बंधकों की रिहाई करवाना है।

हम भी कर रहे तैयारी- तुर्की
गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल द्वारा जवाबी हमलों में 7,500 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। शनिवार को कई लाख फिलिस्तीनी समर्थकों की भीड़ को संबोधित करते हुए, तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा, “गाजा में हो रहे नरसंहार के पीछे मुख्य अपराधी पश्चिम है”। उन्होंने कहा, “इजरायल 22 दिनों से खुलेआम युद्ध अपराध कर रहा है, लेकिन पश्चिमी नेता इस पर प्रतिक्रिया देना तो दूर, इजरायल से युद्धविराम के लिए भी नहीं कह सकते।”

उन्होंने इज़रायल पर “युद्ध अपराधी” की तरह व्यवहार करने का आरोप लगाया और फिलिस्तीनियों को मिटाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने आगे कहा, “बेशक, हर देश को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। लेकिन इस मामले में न्याय कहां है? कोई न्याय नहीं है – बस गाजा में एक भयानक नरसंहार हो रहा है। हम भी इसकी तैयारी कर रहे हैं।”

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *