भारत ने रूस को दिया जोर का झटका, नहीं खरीदेगा पुतिन के देश से कच्चा तेल; क्या है वजह
Sharing Is Caring:

यूक्रेन से साथ छिड़ी जंग के बाद से बहुत से पश्चिमी देशों ने रूस के साथ नाता तोड़ लिया है। कई देश पुतिन के देश के साथ व्यापारिक संबंधों पर लगाम लगा चुके हैं। अब ऐसा बताया जा रहा है कि भारत भी रूस से कच्चा तेल नहीं खरीदेगा।

ब्लूमबर्ग न्यूज ने शुक्रवार को बताया कि अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण भारत के सभी रिफाइनरी अब पीजेएससी सोवकॉम्फ्लोट टैंकरों पर ले जाए जाने वाले रूसी कच्चे तेल को लेने से इनकार कर रहे हैं। रॉयटर्स ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स की संचालक भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल के अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद शिपर सोवकॉमफ्लोट (एससीएफ) द्वारा संचालित टैंकरों पर लदे रूसी तेल को नहीं खरीदेगी।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, सभी निजी और सरकारी भारतीय तेल कंपनियों ने सोवकॉम्फ्लोट के टैंकरों द्वारा ले जाए जाने वाले रूसी कच्चे तेल की डिलीवरी लेना बंद कर दिया है, जिसमें देश की सबसे बड़ी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन भी शामिल है। कथित तौर पर तेल कंपनियां सभी जहाजों का जांच कर रही हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सोवकॉम्फ्लोट या कोई अन्य स्वीकृत संगठन उनका संचालन न कर सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच ने अन्य जहाजों द्वारा रूसी कच्चे तेल की डिलीवरी को भी बाधित कर दिया है। इन टैंकरों को देश के तट पर कई हफ्तों तक इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उन्हें इस बात पर कोई स्पष्ट टाइमलाइन नहीं मिल पा रहा है कि वे अपना माल कब पहुंचा पाएंगे।

रिलायंस इंडस्ट्री ने भी बंद की खरीदारी
रॉयटर्स ने गुरुवार को बताया कि भारत की सबसे बड़ी निजी तेल कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स की संचालक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी सोवकॉमफ्लोट के टैंकरों द्वारा वितरित कच्चे तेल को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस ने अपने रूसी आपूर्तिकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे भविष्य में डिलीवरी के लिए स्वीकृत कंपनी के बेड़े का उपयोग न करें।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने अमेरिकी सरकार ने जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत और यूक्रेन के साथ चल रहे आक्रमण के जवाब में रूस के खिलाफ 500 नए प्रतिबंधों की घोषणा की थी। प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने बयान में कहा कि रूस के साथ वित्तीय क्षेत्र और रक्षा उद्योग का करार करने वालों पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

भारत ने कायम रखी थी रूस के साथ खरीदारी
यूक्रेन पर आक्रमण के बाद पश्चिम द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद भारत पिछले दो वर्षों में रूसी कच्चे तेल के एक प्रमुख आयातक के रूप में उभरा है। सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) के अनुसार, भारत इस साल फरवरी में चीन के बाद रूसी कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा आयातक बना रहा। इसका मतलब यह हुआ कि रूस भारत का शीर्ष कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है। पिछले दो वर्षों में पश्चिम के दबाव के बावजूद, भारत सरकार ने मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने में मदद के लिए सस्ते रूसी तेल पर भरोसा किया है।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *