मुझे जेलों में डाला, मुल्क छोड़ने पर किया मजबूर; पाकिस्तान आते ही नवाज शरीफ ने किया शक्ति प्रदर्शन
Sharing Is Caring:

निर्वासन’ में चार साल बिताने के बाद पाकिस्तान लौटे अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को बड़ी रैली को संबोधित किया। अपने संबोधन में नवाज शरीफ में इमरान खान पर खूब निशाना साधा।

लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में समर्थकों की भारी भीड़ को संबोधित करते हुए नवाज शरीफ ने कहा कि उन्हें आज भी पाकिस्तान के लोगों से उतना प्यार मिल रहा है जितना चार साल पहले देश छोड़ने के वक्त मिल रहा था। पीएमएल-एन सुप्रीमो ने अपने बहुप्रतीक्षित भाषण की शुरुआत एक शेर के साथ की।

इसके बाद उन्होंने कहा, “आप लोगों से आज कई सालों बाद मिल रहा हूं, पर तुमसे मेरा प्यार का रिश्ता वैसा ही है। इस रिश्ते में कोई अंतर नहीं है। मैं तुम्हारी आंखों में जो प्यार देख रहा हूं, मुझे उस पर गर्व है।” नवाज ने कहा कि उन्होंने कभी अपने समर्थक को धोखा नहीं दिया और न ही किसी तरह के बलिदान से पीछे हटे। उन्होंने याद किया कि कैसे उनके और उनकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ फर्जी मामले बनाए गए थे। “लेकिन किसी ने भी पीएमएल-एन का झंडा नहीं छोड़ा।”

नवाज शरीफ ने कहा, “मुझे बताओ, वे कौन हैं जो नवाज शरीफ को उनके देश से अलग करते हैं? हम वो लोग हैं जिन्होंने पाकिस्तान बनाया। हमने पाकिस्तान को परमाणु शक्ति बनाया। हमने लोडशेडिंग को खत्म किया।” उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे उनके कार्यकाल के दौरान लोगों को सस्ती बिजली दी गई।

भीड़ की जय-जयकार का जवाब देते हुए नवाज ने कहा, “मुझे पता है कि आप सुनना चाहते हैं कि मैं भी आपसे प्यार करता हूं। आज, मुझ पर यकीन करो, तुम्हारा प्यार देखकर मैं अपना सारा दुःख और दर्द भूल गया हूं। मैं याद भी नहीं करना चाहता। लेकिन, कुछ घाव ऐसे होते हैं जो कभी ठीक नहीं हो सकते। आज बरसों बाद मिल रहा हूं, पर तुमसे मेरा प्यार का रिश्ता वैसा ही है। इस रिश्ते में कोई अंतर नहीं है… मुझे जेल में डाल दिया गया, मेरे और (बेटी) मरियम के खिलाफ फर्जी मामले दर्ज किए गए।'”

नवाज शरीफ ने कांपती आवाज में कहा कि कैसे उन्होंने अपनी मां और पत्नी को “राजनीति के कारण” खो दिया है। उन्होंने याद किया कि कैसे जेल में बार-बार अनुरोध करने के बावजूद वह अपनी मां, पिता या पत्नी को दफन नहीं कर सके। उन्होंने कहा, “मैं सोचता रहा कि उसके लिए फोन कॉल की व्यवस्था करना कितना मुश्किल था। 2.5 घंटे के बाद, उनका नंबर 2 आदमी आया और मुझे बताया कि मेरी पत्नी का निधन हो गया है।” उन्होंने जोर देकर कहा, “उस पर क्या गुजरी होगी… यह हमारा अपना देश है, मैं एक सच्चा पाकिस्तानी हूं, पाकिस्तान के लिए प्यार मेरे सीने में है।”

नवाज ने आगे उन मुश्किलों को याद किया जिनका सामना उन्हें परमाणु बम प्रक्षेपण के समय करना पड़ा था। उन्होंने कहा, “विदेश कार्यालय में यह रिकॉर्ड मौजूद होगा कि क्लिंटन ने मुझे 5 अरब डॉलर की पेशकश की थी… यह 1999 में हुआ था… मुझे 1 बिलियन डॉलर की भी पेशकश की जा सकती थी, लेकिन मैं पाकिस्तान की धरती पर पैदा हुआ हूं और इसने मुझे पाकिस्तान के खिलाफ कुछ भी स्वीकार करने की अनुमति नहीं दी।”

शरीफ ने कहा, “मुझे बताओ, अगर मेरी जगह कोई और होता, तो आप जानते हैं, वह अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने यह बात कह सकता था। तो क्या हमें इसकी सजा मिलती है? क्या इसी वजह से हमारे खिलाफ फैसले सुनाए गए हैं?” नवाज ने कहा कि जब वह सत्ता में थे तब की तुलना में आज रोटी, पेट्रोल और दोस्त की कीमत कितनी अधिक है। उन्होंने कहा, “क्या मुझे इसी वजह से निकाला गया था? ये क्या फैसला है? आप जनता हैं, आप बताएं, क्या आप इस फैसले से सहमत हैं?”

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चार साल के लंबे अंतराल के बाद लंदन से शनिवार को वतन लौट आए। पाकिस्तान पहुंचते ही शरीफ की पार्टी ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज’ (पीएमएल-एन) ने उनका जोरदार स्वागत किया। छह जुलाई, 2018 को एवनफील्ड मामले में दोषी ठहराए जाने पर नवाज शरीफ को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई। उन्हें उनकी अनुपस्थिति में दोषी ठहराया गया, क्योंकि वह उस समय अपनी बीमार पत्नी की देखभाल के लिए लंदन में थे।

नवाज शरीफ जनवरी में संभावित आम चुनाव में रिकॉर्ड चौथी बार सत्ता में आने के प्रयास के तहत ब्रिटेन में चार साल के आत्म-निर्वासन के बाद शनिवार को विशेष विमान से दुबई से स्वदेश लौट आए। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शरीफ (73) विशेष विमान ‘‘उम्मीद-ए-पाकिस्तान’’ से दुबई से स्थानीय समयानुसार अपराह्न डेढ़ बजे इस्लामाबाद पहुंचे। शरीफ के आगमन पर, उनकी कानूनी टीम ने उनसे मुलाकात की और 19 अक्टूबर को अदालत द्वारा अनुमोदित जमानत प्रक्रिया के तहत इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में जमा करने के लिए कुछ कानूनी दस्तावेजों पर उनके हस्ताक्षर लिए।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *