राष्ट्रपति चुनाव से पहले मीडिया कवरेज नहीं चाहते पुतिन, रूस में बड़ा कानूनी बदलाव
Sharing Is Caring:

रूस में मीडिया कवरेज पर नए प्रतिबंध लागू किए गए हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश में राष्ट्रपति चुनावों को नियंत्रित करने वाले कानून में बदलाव को मंजूरी दे दी। एसोसिएटेड प्रेस ने स्थानीय एजेंसियों के हवाले से यह जानकारी दी।

ये बदलाव मार्च में होने वाले चुनावों से पहले हुए हैं।

पिछले 24 वर्षों से रूस पर शासन करने वाले व्लादिमीर पुतिन चुनाव में फिर से अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगे और छह साल के लिए फिर से राष्ट्रपति पद पर काबिज हो सकते हैं। 71 वर्षीय राष्ट्रपति पुतिन ने यह घोषणा नहीं की है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं। उन्होंने कहा कि संसद द्वारा औपचारिक रूप से चुनाव की तारीख तय करने के बाद ही वह इसकी घोषणा करेंगे।

व्लादिमीर पुतिन ने किन संशोधनों को मंजूरी दी है?

रूस के कानून में बड़े बदलाव हुए हैं। नए संशोधनों के तहत, केवल पंजीकृत मीडिया संस्थानों द्वारा कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्त किए गए पत्रकारों को ही चुनाव आयोग की बैठकों को कवर करने की अनुमति दी जाएगी। यह संभावित रूप से फ्रीलांसरों और स्वतंत्र पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाएगा। क्षेत्रीय और सैन्य अधिकारियों की पूर्व अनुमति के बिना सैन्य ठिकानों पर या मार्शल लॉ के तहत आने वाले क्षेत्रों में चुनाव आयोग की कार्रवाई के किसी भी कवरेज की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, ये संशोधन “ब्लॉक रिसोर्सेज” पर कैंपेन चलाने को को भी प्रतिबंधित करते हैं। रूस विरोध और सूचना को रोकने पर भी सख्त काम कर रहा है। इससे पहले, रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित कई वेबसाइटों और सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि कई लोग रुकावट को दूर करने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *