लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद होंगे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने किया ऐलान
Sharing Is Caring:

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद विधानसभा चुनाव होंगे। जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ संभव नहीं हैं।लोकसभा चुनाव के सम्पन्न होने के बाद राज्य में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर में मौजूदा वक्त में राष्ट्रपति शासन लागू है। यहां छह साल से विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप 30 सितंबर तक चुनाव करा लिए जाएंगे।मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “केंद्र शासित प्रदेश में हर उम्मीदवारों के लिए सुरक्षा मुहैया करानी होगी, जो ऐसे समय में संभव नहीं है जब पूरे देश में चुनाव हो रहे हों। जम्मू-कश्मीर में सभी दलों ने कहा कि विधानसभा चुनाव संसदीय चुनावों के साथ होना चाहिए, लेकिन पूरी प्रशासनिक मशीनरी पर गौर करें तो यह एक साथ नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-12 उम्मीदवार होंगे, जिसका मतलब राज्य में 1,000 से अधिक उम्मीदवार होंगे। हर प्रत्याशी को सुरक्षा मुहैया कराना होगा। एक साथ दोनों चुनाव कराने से ऐसा करना काफी मुश्किल है।”

विधानसभा चुनाव कराने पर सख्त हुआ था सुप्रीम कोर्ट
पिछले साल 11 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले पर मुहर लगाने के बाद वहां विधानसभा चुनाव के संकेत मिलने लगे थे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समय-समय पर वहां का दौरा किया और राज्य प्रशासन, सेना और अर्धसैनिक अधिकारियों और खुफिया अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। 11 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि वहां सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराए जाएं।

जम्मू कश्मीर में बढ़ीं विधानसभा सीटों की संख्या
जम्मू-कश्मीर में सीटों की पुनर्व्यवस्था के प्रभारी ‘परिसीमन आयोग’ की रिपोर्ट के आधार पर पिछले साल केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा सीटों की संख्या 83 से बढ़ाकर 90 कर दी गई थी। सात में से छह सीटें जम्मू में (37 से 43) और एक कश्मीर में (46 से 47) बढ़ीं। आयोग के मुताबिक 2011 की जनसंख्या के आधार पर सीटें बढ़ाने का फैसला किया गया है। नई प्रणाली के तहत, जम्मू और कश्मीर के पांच लोकसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में अब 18 विधानसभा क्षेत्र होंगे। दूसरी ओर, पूर्वी राज्य जम्मू-कश्मीर से अलग होकर बने एक अन्य केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में एक लोकसभा सीट होगी।

5 चरणों में होगा जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव
निर्वाचन आयाोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे। ये 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को समाप्त होंगे। लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। वहीं जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में मतदान होगा। यहां 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को चुनाव कराए जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर में 87 लाख मतदाता
जम्मू-कश्मीर में पांच और लद्दाख में एक लोकसभा सीट है। पूरे जम्मू-कश्मीर में लगभग 87 लाख मतदाता हैं, जिनमें से 3.4 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए 11,629 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *