विराट कोहली बने सबसे तेज 13 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज, सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड टूटा
Sharing Is Caring:

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी और 77वां इंटरनेशनल शतक जमाया।

कोहली ने 94 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 122 रन बनाए। कोहली ने जैसे ही 98वां रन बनाया तो उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली वनडे में सबसे तेज 13 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने महज 267 पारियों में यह कारनामा किया। वहीं, सचिन ने 321 पारियों में 13 हजार वनडे रन पूरे किए थे। कोहली के वनडे करियर की यह कोहली 47वीं सेंचुरी है।

कोहली 13 हजार वनडे रन का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पांचवें और भारत के सिर्फ दूसरे प्लेयर हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होने 341 पारियों में 13 हजार रन बनाए थे। श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकारा (363 पारी) चौथे और सनथ जयसूर्या (416) पांचवें पायदान पर हैं। बता दें कि कोहली सबसे तेज 8, 9 10, 11 और 12 हजार वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। कोहली सचिन का एक और दमदार रिकॉर्ड ध्वस्त करने की कगार पर हैं। कोहली आने वाले दिनों में तीन वनडे शतक लगाते ही इस फॉर्मेट में सबसे अधिक सैकड़ जड़ने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे। सचिन ने अपने करियर में 49 वनडे शतक ठोके।

मैच की बात करें तो तीसरे नंबर पर उतरे कोहली ने केएल राहुल (106 गेंदों में नाबाद 111) के साथ जबर्दस्त अंदाज में मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 233 रन की साझेदारी की। यह वनडे एशिया कप इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी है। भारत बनाम पाकिस्तान मैच बारिश के कारण रविवार को कंप्लीट नहीं हो सका, जिसकी वजह से दोनों टीम की रिजर्व डे पर यानी आज टक्कर हुई। कोहली रविवार को 8 और राहुल 16 रन बनाकर नाबाद रहे थे और अगले दिन भी दोनों ने अपना विकेट नहीं किया।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *