3 नेता और 4 समीकरण; भजनलाल, दीया और प्रेम को कमान, क्या है भाजपा का पूरा प्लान
Sharing Is Caring:

राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है। बीजेपी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के फॉर्मूले पर ही राजस्थान में भी सीएम पद के लिए नया चेहरा लेकर आई है। सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार के विधायक भजनलाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री चुना गया है।

इसके अलावा दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवला को उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है। पार्टी ने इन तीन नेताओं के जरिए 4 समीकरण साधने की कोशिश की है।

लोकसभा चुनाव में 6 महीनों से भी कम का समय रह गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा जातियों को साधने की कोशिश में बीजेपी ने राजस्थान में भी एक सीएम और 2 डिप्टी सीएम का फॉर्मूला अपनाया है। भजनलाल शर्मा ब्राह्मण है, वहीं दीया कुमारी राजपूत और प्रेम चंद बैरवा दलित सुमदाय से हैं. इस तरह बीजेपी ने 2024 के चुनाव से पहले ब्राह्मण, राजपूत और दलित का समीकरण बनाने की कवायद की है। इसके अलावा दीया कुमारी डिप्टी सीएम के तौर पर चुनकर महिला समीकरण को साधने की कोशिश भी की है। दीया कुमारी विद्याधर नगर से विधायक हैं जबकि प्रेम चंद बैरवा दूदू विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक हैं।

वसुंधरा राजे ने सुझाया नाम

बता दें, राजस्थान में सीएम के चेहरे को लेकर आखिरी वक्त तक सस्पेंस बरकरार था। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे विधायक दल ने स्वीकार कर लिया। भजनलाल भाजपा के प्रदेश महासचिव हैं। उनके पास राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरएसएस से जुड़े शर्मा जयपुर की सांगानेर सीट से पहली बार विधायक चुने गए हैं। शर्मा (56) ने जयपुर की सांगानेर सीट 48,081 वोटों के अंतर से जीती है। वह भरतपुर जिले का रहने वाले हैं। विधायक दल की बैठक से पहले एक ग्रुप फोटो खींची गई जिसमें वह आखिरी पंक्ति में खड़े थे। बैठक में शामिल होने आए केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने मीडिया को बताया कि विधायक दीया कुमारी व प्रेम चंद बैरवा उपमुख्यमंत्री होंगे। वहीं वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे।भाजपा ने 199 सीटों पर हुए चुनाव में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *