32 साल में सिर्फ दो कप्तानों ने ड्रॉ करवाई साउथ अफ्रीका में सीरीज
Sharing Is Caring:

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एमएस धोनी के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। साउथ अफ्रीका में एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने वाले कप्तान बन गए हैं। भारत ने गुरुवार को केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ करवाई।

पहला मैच अफ्रीका ने एक पारी और 32 रन से जीता था। भारतीय टीम केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है।

भारत ने 1992-93 में दक्षिण अफ्रीका का पहला दौरा किया था। उस दौरे पर मोहम्मद अजहरुद्दीन
के नेतृत्व में तीन मैच ड्रॉ रहे और एक मैच में हार मिली। इसके बाद सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ ने टीम की कप्तानी की, लेकिन सिर्फ एक जीत ही दिला सके। हालांकि टेस्ट सीरीज जीतने या ड्रॉ करवाने का सपना अधूरा रह गया। 2010 में एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-1 से सीरीज ड्रॉ करवाई। हालांकि उसके बाद भारतीय टीम को लगातार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस बार रोहित शर्मा के नेतृत्व में एक बार फिर टीम सीरीज ड्रॉ करवाने में कामयाब रही है।

भारत का साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अब भी अधूरा रह गया है। इस बार टीम के पास बेहतरीन मौका था लेकिन डीन एल्गर के शतक और अफ्रीका के गेंदबाजों ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पहला टेस्ट मैच पारी और 32 रन से गंवाने के बाद भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में अच्छी वापसी की और दो दिन के अंदर मेजबान को धूल चटाई। भारत ने सात विकेट से ये मैच जीता।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *