एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, काजू खाने के क्या होते हैं फायदे?

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, काजू खाने के क्या होते हैं फायदे?

Sharing Is Caring:

आप जब खाजू खाते होंगे तो कभी न कभी हमारे मस्तिष्क यह विचार जरूर आया होगा कि एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, और काजू खाने के क्या होते हैं फायदे? स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर काजू का प्रयोग हम अलग-अलग डिश में करते ही हैं। मिठाई से लेकर जूस में भी इसका हम उपयोग खूब होता है। काजू में तांबा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, और जिंक सहित आवश्यक खनिज तथा प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

इसके अलावा काजू में विटामिन-सी, विटामिन-बी 1(थायामिन), विटामिन-बी2 (राइबोफ़्लिविन), विटामिन-बी3 (नियासिन), विटामिन-बी6, फोलेट, और विटामिन-ई भी होते हैं।

काजू खाना सभी को खूब पसंद आता हैं। यह एक ऐसा नट्स है जो आसानी से उपलब्ध हो जाता है और किसी भी अवसरों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। आप जब भी घर से बाहर जाये जहां थोड़ा खाने-पीने की चीजे मिलने के आसार कम हो तो अपनी जेब में कुछ काजू जरूर रख लें। भूख लगने पर इसका सेवन करें, आपकी भूख मिट सकती है। इसमें अधिक वसा की मात्रा आपको लम्बे समय तक ऊर्जावान रखती है और आपको प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड खाने से बचाती है।

सबको काजू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। बड़ा हो या बच्चा इसे हर कोई बड़े ही चाव से खाता है। लेकिन स्वादिष्ट होने का मतलब यह नहीं है आप पूरे दिन इसे ही खाइए। जैसे किसी भी चीज की अति नुकशान पहुंचाती है वैसे ही ज्यादा काजू का सेवन करने से आपको साइड इफेफ्ट भी हो सकता है। इसलिए काजू खाते समय इस बात का ध्यान दीजिए कि आपको एक दिन में कितना काजू खाना चाहिए।

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए-

अगर डाइटिशंस की माने तो हमें एक दिन में 4-5 काजू का सेवन करना चाहिए। इस तरह आप काजू में मौजूद विटामिन और मिनरल्स का भरपूर फायदा तो उठाएंगे ही और आपको कोई साइड इफ़ेक्ट भी महसूस नहीं होगा।

तो यहाँ हमने जाना कि एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए। और आइये अब बात करते है कि उचित मात्रा में काजू खाने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

आइये जानें, काजू खाने के क्या होते हैं फायदे (Benefits of Eating Cashews) ?

1- काजू स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है। इसमें मोनोसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं जिसे हम स्वस्थ्य वसा के नाम से जानते हैं। ये दिल (Heart) के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में भी मदद करता है।

2- काजू मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों और अंगों के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैग्नीशियम, रक्तचाप को दुरुस्त बनाए रखने में और प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है, व हड्डियों को मजबूती भी देता है।

3- काजू में कोई हानिकारक कोलेस्ट्रॉल मौजूद नहीं है। यह टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

4- काजू ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन का बड़ा स्रोत हैं, जो आपके आंखों के लिए फायदेमंद हैं। ये आंखों को वायुमंडल से होने वाले नुकसान से बचता हैं और उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसे विकत समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है।

5- काजू में मौजूद मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है, जिससे सिरदर्द और माइग्रेन के असहनीय दर्द को रोक सकता है। [Health-desk]

Sharing Is Caring:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *