WhatsApp, Signal को टक्कर देने आया देसी Instant Messaging App Sandes

WhatsApp, Signal को टक्कर देने आया देसी Instant Messaging App Sandes

Sharing Is Caring:

अब WhatsApp, Signal को टक्कर देने देसी Instant Messaging App Sandes लांच हो चुका है। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (IMC) ने व्हाट्सएप की तर्ज पर देसी वर्जन ‘Sandes’ को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। बता दें कि अभी राज्य और केंद्र के अधिकारी ‘Government Instant Messaging System (GIMS)’ को यूज करते हैं। लेकिन अब वे ‘Sandes’ ऐप को यूज करेंगे। अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता से निजात दिलाने आ गया है Sandes Instant Messaging App। अब सरकारी ऑफिर्स के साथ-साथ Sandes ऐप को भारत के अन्य नागरिक भी यूज कर सकेंगे। तो आइए जानते हैं कि Sandes ऐप आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और कैसे आप इस ऐप में साइन-अप कर पाएंगे।

Instant Messaging App Sandes को कैसे करें डाउनलोड –

Instant Messaging App Sandes ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के लिए फ़ोन में एंड्रॉयड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर होना जरुरी है। वहीं iphone में आईओएस 12 या उससे ऊपर होना चाहिए। यूजर्स इस ऐप की APK फाइल को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट जीआईएमएस पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप अभी Google Play Store या Apple ऐप स्टोर में उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें : Twitter को टक्‍कर देने वाला Koo App, जानिये क्‍या है इसकी खासियत

डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को बस अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ साइन-अप करना होगा। इसके बाद आपको छह अंकों का OTP मिलेगा। इसके बाद आपको लिंग (Gender) की डिटेल्स देनी होगी। इसके बाद साइन-अप प्रोसेस कम्पलीट हो जाएगा। इस ऐप के आने के बाद अब विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे। बता दें कि इस ऐप को NIC (National Informatics Centre) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का उपक्रम है।

Sharing Is Caring:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *