चीन का बड़ा ऐलान, ब्रह्मांड में भेजने जा रहा नई दूरबीन; आखिर क्या होगा इसका काम?
Sharing Is Caring:

चीन ने बुधवार को ब्रह्मांड में गहराई से जांच करने के लिए एक नई दूरबीन भेजने की योजना की घोषणा की है। चीन अपने स्पेस स्टेशन के लिए तीन सदस्यीय दल की लॉन्चिंग की तैयारी कर रहा है। चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी के प्रवक्ता और उप महानिदेशक लिन जिकियांग के एक बयान के अनुसार, टेलीस्कोप, जिसे ज़ुंटियन कहा जाता है, चीन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन द्वारा स्थापित किया जाएगा और इसके साथ सह-परिक्रमा करेगा।

इंस्टॉलेशन के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है। चीनी मीडिया समूह सीसीटीवी ने कहा कि दूरबीन आकाश का सर्वे और उसकी मैपिंग करने में सक्षम होगी। चीन ने हजारों सालों से तारों और ग्रहों की गति पर शोध किया है और अब वह अंतरिक्ष को लेकर खोज और विज्ञान में अग्रणी बनने पर जोर दे रहा है। नई दूरबीन भेजने की यह घोषणा तीन अंतरिक्ष यात्रियों – तांग होंगबो, तांग शेंगजी और जियांग शिनलिन द्वारा उड़ान भरने की पूर्व संध्या पर की गई। ये तीनों छह महीने से स्टेशन पर मौजूद चालक दल की जगह लेंगे।

यह लॉन्चिंग गुरुवार सुबह होने की उम्मीद है। टैंग एक अनुभवी हैं जिन्होंने तीन महीने तक 2021 के अंतरिक्ष मिशन का नेतृत्व किया। चीन ने पिछले कुछ दशकों में स्पेस मिशन पर काफी जोर दिया है और उसका दावा है कि वह दशक के आखिर तक चंद्रमा पर एक मानवयुक्त मिशन भेजने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, अंतरिक्ष में अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं को भी आगे बढ़ा रहा है। चीन की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेशन के नए चालक दल को अपने सौर पैनलों के रख-रखाव की भी जरूरत होगी जो सौर मंडल के भीतर उड़ने वाले मलबे से प्रभावित हुए हैं।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर किए जाने के बाद चीन ने अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाया है। 2003 में चीन के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ने इसे पूर्व सोवियत संघ और अमेरिका के बाद अपने संसाधनों का उपयोग करके किसी व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजने वाला तीसरा देश बना दिया था। वहीं, स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन जैसे निजी क्षेत्र की सहायता से, क्रू मिशनों के लिए नए सिरे से प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में अमेरिका का लक्ष्य 2025 के अंत तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह पर वापस लाना है।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *