पीएम मोदी के नामांकन की तैयारियों में जुटी भाजपा, इस तारीख को वाराणसी से भर सकते हैं पर्चा
Sharing Is Caring:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव में ‘अबकी बार 400 पार’ का लक्ष्य बेधने के लिए देशभर में लगातार सभाएं और रोड-शो कर रहे हैं, वहीं भाजपा उनके नामांकन की तैयारी में जुट गई है।पार्टी सूत्रों के अनुसार नरेन्द्र मोदी 13 या 14 मई को वाराणसी संसदीय सीट से पर्चा दाखिल कर सकते हैं। वह नामांकन के लिए 13 मई को ही बनारस आ सकते हैं।यह संकेत दो दिवसीय काशी प्रवास के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने दिया। सूत्रों ने बताया कि पिछली बार की तरह ही इस बार भी प्रधानमंत्री का रोड शो होगा। अगले दिन बाबा विश्वनाथ और गंगा से आशीर्वाद लेकर नामांकन करेंगे। वैसे इस संबंध में पार्टी नेताओं ने चुप्पी साध रखी है, लेकिन नामांकन की तैयारी के तहत अधिवक्ताओं का पैनल विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने में जुट गया है।

पर्चा दाखिले को मिलेंगे छह दिन
पार्टी सूत्रों के मुताबिक हाईकमान ने वाराणसी में प्रधानमंत्री का नामांकन ऐतिहासिक बनाने का निर्णय लिया है। वाराणसी में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में एक जून को मतदान है। इसके लिए सात से 14 मई तक नामांकन होगा। आठ दिनों के दौरान शनिवार को सेकेंड सटरडे और रविवार की छुट्टी की वजह से छह दिन ही नामांकन होंगे। छह दिनों में माह के दूसरे हफ्ते में मंगलवार, बुधवार, गुरु, शुक्रवार और तीसरे हफ्ते में सोमवार एवं मंगलवार का दिन बच रहा है।

96 सीटों को साधने की तैयारी
चूंकि 13 मई को चौथे चरण में यूपी की 13, बिहार की 05, झारखंड की 04, मध्यप्रदेश की 08, पश्चिम बंगाल की 08, महाराष्ट्र की 11, उड़ीसा की 04, तेलंगाना की 17, जम्मू कश्मीर को मिलाकर कुल 96 लोकसभा सीटों पर मतदान है। उन सीटों को साधने के लिए पार्टी प्रधानमंत्री के नामांकन के लिए 13 मई की तिथि को उपयुक्त मान रही है। पार्टी की तैयारी है कि एक तरफ इन राज्यों में वोट पड़ेंगे, उसी समय प्रधानमंत्री का रोड-शो होगा।

दिल्ली भेजे जाएंगे नामांकन प्रपत्र
क्षेत्रीय कमेटी ने प्रधानमंत्री के नामांकन के लिए सभी पत्रावलियों की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक नामांकन से हफ्तेभर पूर्व नामांकन प्रपत्र को दिल्ली भेजकर सभी तथ्यों और कॉलम को पुष्ट कराया जाएगा। फिर उसे स्थानीय पदाधिकारियों को नामांकन के लिए सौंपा जाएगा। नामांकन पत्र तैयार करने के लिए सेंट्रल बार के अध्यक्ष मुरलीधर सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता शशांक शेखर त्रिपाठी आदि कार्यकर्ताओं की टीम लगी है।

दिखाया जा रहा मुहुर्त
पार्टी सूत्रों के मुताबिक नामांकन के छह दिनों की गणना के आधार मुहुर्त देखने के लिए ज्योतिषाचार्यों की मदद ली जा रही है। इसमें 13 और 14 मई का भी आकलन करवाया जा रहा है। ज्योतिषाचार्यों के सुझाव के मुताबिक ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

रोड-शो व जुलूस के रूट पर मंथन तेज
भाजपा ने अभी से रोड-शो व जुलूस के रूटों पर मंथन शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनाव की कोर कमेटी ने पार्टी हाईकमान को दो सम्भावित रूटों की जानकारी दे दी है। अगले हफ्ते गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मंत्रणा के बाद प्रशासनिक अधिकारियों से विचार-विमर्श किया जाएगा।

11 पेज का होगा नामांकन पत्र
निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्रों की प्रिटिंग और क्रॉस वेरीफिकेशन शुरू हो गया है। इस बार नामांकन पत्र 11 पृष्ठ वाला होगा। पिछले चुनाव से कोई कॉलम नहीं बढ़ाया गया है। कॉलम को भऱने के लिए स्पष्ट निर्देश अंकित किये गये हैं। निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक सभी प्रत्याशियों को नामांकन पत्र नि:शुल्क दिये जाते हैं। केवल भरते समय जमानत राशि के रूप में सामान्य वर्ग से 25 हजार और एससी-एसटी वर्ग के प्रत्याशियों से 12500 रुपये लिए जाते हैं।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *