हमास पर हमला रोको, इजरायल पर कौन बना रहा दबाव; पश्चिमी देशों की नई चाल?
Sharing Is Caring:

हमास पर हमला रोको, इजरायल पर कौन बना रहा दबाव; पश्चिम की नई चाल? इजरायल और हमास के बीच युद्ध में एक नया मोड़ आता दिख रहा है। अमेरिका और कुछ अन्य यूरोपीय देश अब इजरायल के ऊपर इस बात के लिए दबाव बना रहे हैं वह गाजा पर हमला फिलहाल टाल दे।

यह चीजें ऐसे वक्त में हो रही हैं जबकि हमास ने दो बंधकों को छोड़ दिया है। यूरोपियन देशों को डर सता रहा है कि इस वक्त ताकत का इस्तेमाल अन्य बंधकों की रिहाई के रास्ते में रोड़ा बन सकती है।

हमास ने बनाए हैं कई बंधक
हमास ने बड़े पैमाने पर नागरिकों को बंधक बना रखा है। इन बंधकों में अलग-अलग देशों के नागरिक हैं। ऐसे में इन देशों की सरकारें इजरायल पर दबाव बना रही हैं। टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि इन देशों का मानना है कि वक्त बीतने के साथ बंधकों की सुरक्षित रिहाई और मुश्किल हो जाएगी। इस सीनियर अधिकारी ने बताया कि सरकारें इजरायल के जमीनी हमले को लेकर आशंकित हैं। ऐसे में यह लोग इजरायल पर दबाव बनाने में जुटे हुए हैं। इनका कहना है एक अतिरिक्त डिप्लोमेटिक प्रयास शायद ज्यादा सफलता दिला सकता है।

इजरायल ने कही है यह बात
गौरतलब है कि इजरायल का कहना है कि उसका मकसद हमास को पूरी तरह से तबाह करना है। उसका कहना है कि वह गाजा पट्टी से हमास का शासन कर देगा। यह सब हुआ है सात अक्टूबर को हमास के उस हमले के बाद जिसमें दक्षिणी इजरायल में करीब 1400 लोग मारे गए थे। मरने वालों में तकरीबन 1000 आम नागरिक भी शामिल थे। इजरायल का कहना है कि वह हमास के सभी ठिकानों को निशाना बना रहा है, हालांकि इस दौरान वह आम नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल रख रहा है।

बाइडन की टिप्पणी ली वापस
इस बीच, व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की टिप्पणी को वापस ले लिया है। इसमें बाइडन ने कहा था कि जब तक हमास और अन्य फिलिस्तीनी आतंकी समूहों द्वारा बंधक बनाए गए लोग रिहा नहीं हो जाते, तब तक इजरायल को हमला रोकना चाहिए। इससे पहले एयर फोर्स वन में सवार होने के दौरान, बाइडन से एक पत्रकार ने पूछा था कि क्या इजरायल को गाजा में सैन्य अभियान को रोक देना चाहिए। इस पर बाइडन ने हां में जवाब दिया था। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रेसीडेंट काफी दूर थे। उन्होंने सवाल पूरी तरह से सुना नहीं था। उन्हें लगा कि सवाल पूछा गया है क्या आप चाहते हैं कि और ज्यादा बंधकों को छोड़ दिया जाए?

हमास छोड़े हैं दो बंधक
गौरतलब है कि इजरायल पर सात अक्टूबर के हमले के बाद हमास द्वारा बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को यह घोषणा की और आश्वस्त किया कि उनकी सरकार दोनों नागरिकों की सुरक्षित स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने और उन्हें इस सदमे से उबरने में हर संभव मदद करेगी। बाइडन ने बंधक बनाई गई एक अमेरिकी महिला और उसकी किशोर बेटी की रिहाई सुनिश्चित करने में कतर और इजराइल की सरकारों के सहयोग के लिए शुक्रिया अदा किया। इसके तुरंत बाद बाइडन ने रिहा किए गए दोनों बंधकों और उनके परिवार से फोन पर बात की। मुक्त कराई गई मां-बेटी हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों में से पहली थीं और 200 से अधिक लोग अब भी बंधक हैं।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *