International English Language Festival, मीलेन्ज-2021 का CMS में ऑनलाइन  भव्य उद्घाटन

International English Language Festival, मीलेन्ज-2021 का CMS में ऑनलाइन भव्य उद्घाटन

Sharing Is Caring:

लखनऊ, 24 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अंग्रेजी भाषा महोत्सव (International English Language Festival) ‘मीलेन्ज-2021’ का आज ऑनलाइन भव्य उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर समारोह की मुख्य अतिथि एवं प्रख्यात शिक्षाविद् डा. अमृता दास ने अपने संबोधन में कहा कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुकी है और यह भाषा हमें एक नई विश्व संस्कृति की ओर ले जा रही है। आज के बदलते परिवेश में हमें अपनी मातृभाषा हिन्दी के साथ-साथ बच्चों को अंग्रेजी भाषा व साहित्य का भी ज्ञान कराना आवश्यक है।

CMS द्वारा International English Language Festival मीलेन्ज-2021 का आयोजन-

विदित हो कि CMS स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा तीन दिवसीय अंग्रेजी भाषा महोत्सव ‘मीलेन्ज-2021’ का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत कक्षा-4 से 8 तक के छात्रों के लिए अंग्रेजी भाषा पर आधारित विभिन्न रोचक प्रतियोगिताएं जैसे गेस द गुड वर्ड, टेल-ए-टेल, मोनोएक्ट इन थिएटर, टर्नकोट इन पोएम एवं जस्ट-ए-मिनट आदि का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : International Mathematical Competition, इण्टरनेशनल गणितीय प्रतियोगिता में CMS छात्र चैम्पियन

इससे पहले, ‘मीलेन्ज-2021’ के वर्चुअल समारोह में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म एवं विश्व एकता प्रार्थना से हुआ। इसके अलावा, ‘वल्र्ड पार्लियामेन्ट के शानदार प्रदर्शन द्वारा छात्रों ने विश्व की जटिल समस्याओं पर विचार-विमर्श किया व इनके समाधान भी बताये। समारोह में बड़े ही अनूठे अंदाज में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों का परिचम प्रस्तुत किया गया।

अंग्रेजी भाषा अब दुनिया भर के लोगों से सम्पर्क स्थापित करने वाली लिंक भाषा बन चुकी है-डा. जगदीश गाँधी

इस अवसर पर बोलते हुए CMS संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस बात को हमें खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए कि अंग्रेजी भाषा अब दुनिया भर के लोगों से सम्पर्क स्थापित करने वाली लिंक भाषा बन गयी है। इसलिए यह आज की परम आवश्यकता है कि हम छात्रों को उच्च कोटि का अंग्रेजी ज्ञान दें और पूरे विश्व के छात्रों को एकता के सूत्र में बाँधे।

अंग्रेजी आज वैश्विक भाषा के रूप में सबसे अधिक सक्षम-प्रो. गीता गाँधी

CMS प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि अंग्रेजी आज वैश्विक भाषा के रूप में सबसे अधिक सक्षम है। CMS की फिलाॅसफी ‘जय जगत’ की भावना को दुनिया भर में पहुचाने में यह भाषा बेहद उपयोगी सिद्ध हुई है। विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय समारोहों के माध्यम से CMS छात्रों को उच्चकोटि का ज्ञान देने के साथ ही एकता, शान्ति व विश्व नागरिकता की शिक्षा भी दे रहा है।

International English Language Festival ‘मीलेन्ज-2021’ की संयोजिका एवं CMS स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या वीरा हजेला ने इस अवसर पर सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *