कब है चैत्र विनायक चतुर्थी, जानिए तारीख और उपाय

कब है चैत्र विनायक चतुर्थी, जानिए तारीख और उपाय

Sharing Is Caring:

सनातन धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व त्योहार मनाएं जाते है और सभी का अपना महत्व होता है। लेकिन इन सभी में विनायक चतुर्थी को खास माना जाता है जो कि इस बार कल यानी 25 मार्च दिन शनिवार को पड़ रही है।

इस दिन भक्त भगवान श्री गणेश की विधिवत पूजा करते है और व्रत आदि भी रखते है।

धार्मिक पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि श्री गणेश की पूजा आराधना को समर्पित होती है। जहां कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है तो वही शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। इस दिन गौरी पुत्र गणेश की आराधना विशेष फलदायी मानी जाती है। इस दिन पूजा पाठ और व्रत के अलावा कुछ उपायों को भी करना श्रेष्ठ माना जाता है, तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं के बारे में बता रहे है।

विनायक चतुर्थी पर करें ये असरदार उपाय-

आपको बता दें कि हिंदू नववर्ष की यह पहली विनायक चतुर्थी है। ऐसे में इस दिन पूजा पाठ के साथ भगवान श्री गणेश को दूर्वा की माला अर्पित करना उत्तम होता है। इसके साथ ही भगवान को घी और गुड़ का भोग जरूर लगाएं। फिर पूजन के बाद घी और गुड़ गाय को खिला दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और धन आने के मार्ग बढ़ते है।

वही अगर आपका बच्चा पढ़ाई में कमजोर है या फिर पढ़ाई में उसका मन नहीं लगता है तो ऐसे में आप विनायक चतुर्थी पर कुछ उपायों को कर सकते है। इसके लिए विनायक चतुर्थी पर बच्चे की आयु के बराबर भगवान री गणेश को लडडू का भोग लगाएं और एक लडडू संतान को खिलाएं बाकी का गरीबों में बांट दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से पढ़ाई में मन लगता है और एकाग्रता में भी वृद्धि होती है।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *